No icon

दर्शकों के सवालों के जवाब

 कर्नाटक एग्जिट पोल से जुड़े दर्शकों के सवालों के जवाब

दर्शकों और पाठकों से जुड़ने के लिए एबीपी न्यूज ने एक बड़ी पहल की है. किसी भी खबर पर दर्शक के मन में कोई सवाल है तो वो अब सीधे हमसे पूछ सकते है. एबीपी न्यूज की टीम दर्शकों के हर सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी.     

ABP News Pehal: answers of questions related to karnataka elections exit polls

 

दर्शकों और पाठकों से जुड़ने के लिए एबीपी न्यूज ने एक बड़ी पहल की है. किसी भी खबर पर दर्शक के मन में कोई सवाल है तो वो अब सीधे हमसे पूछ सकते है. एबीपी न्यूज की टीम दर्शकों के हर सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी.

 

वाराणसी से हीरालाल मौर्य, बोकारो से रुसंजय, मेरठ से समर खान का सवाल - एग्जिट पोल क्या होता है? इसकी कितनी विश्वसनीयता होती है?

 

एग्जिट पोल का मतलब होता है कि जब मतदाता अपना वोट डालकर निकल रहा हो तब उससे पूछा जाए कि उसने किसे वोट दिया. इस आधार पर किए गए सर्वेक्षण से जो व्यापक नतीजे निकाले जाते हैं उन्हें ही एग्जिट पोल कहते हैं.

 

एग्जिट पोल कब से शुरु हुए इसे लेकर कई दावे हैं. लेकिन ऐसा माना जाता है कि नीदरलैंड्स के एक समाजशास्त्री और पूर्व राजनेता मार्सेल वान डैम ने दुनिया को एक्जिट पोल से रूबरू कराया. 15 फरवरी, 1967 को पहली बार वहां के चुनावों में एग्टिज पोल का इस्तेमाल किया गया.

 

जहां तक एग्जिट पोल की विश्वसनीयता की बात है तो इस बारे में विशेषज्ञों और सर्वे कंपनियों का कहना है कि सैंपल साइज और अध्ययन तकनीक पर एग्जिट पोल की विश्वसनीयता निर्भर करती है. खासतौर से सैंपल जितना बड़ा और हर वर्ग को शामिल करेगा, उतना ही नतीजे सटीक होंगे. साथ ही बिना किसी के प्रभाव में आए तय तकनीक के आधार पर किए गए सर्वे ज्यादा सटीक होते हैं.

 

बुलंदशहर से कैलाश सिंह, इलाहाबाद से मोहम्मद आदिल, नागपुर से मनीष का सवाल- कर्नाटक के एग्जिट पोल का सैंपल साइज क्या है?

 

सर्वे कराने वाली कंपनी सी-वोटर के कर्नाटक के एग्जिट पोल का सैंपल साइज 21 हजार था. यानि 21 हजार लोगों से पूछा गया था कि उन्होंने किसे वोट डाला है.

 

कापसहेड़ा से रंजीत शर्मा, देवास से यूसुफ पठान, जयपुर से मुकेश प्रजापति का सवाल - कर्नाटक के एग्जिट पोल में बीजेपी को कितनी सीट और वोट मिल रहे हैं?

 

एबीपी न्यूज़ और सी-वोटर के फाइनल एग्जिट पोल के औसत में बीजेपी को 110, कांग्रेस को 88, जेडीएस को 24 और अन्य को 2 सीटें मिलने का अनुमान है. इस बार कर्नाटक में 224 में से 222 सीटों पर ही वोटिंग हुई है. इसलिए बहुमत का आंकड़ा 112 सीटें हो जाता है. एबीपी न्यूज़ और सी-वोटर के एग्जिट पोल में बीजेपी बहुमत से सिर्फ दो सीटों से दूर है. वोट शेयर के मुताबिक बीजेपी को 41 फीसदी, कांग्रेस को 39 फीसदी और जेडीएस को 17 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है.

 

करसोग से दीनानाथ का सवाल - कर्नाटक में मुख्यमंत्री कौन बनेगा?

कर्नाटक में बीजेपी ने पूर्व सीएम बीएस येदुरप्पा और कांग्रेस ने मौजूदा सीएम सिद्धारमैया को इस बार सीएम उम्मीदवार बनाया है.

Comment