पढ़ें देश भर की ताज़ा ख़बरें
UP BOARD RESULT 2018  एक क्लिक में ऐसे करें चेक कुछ देर में ही जारी होगा रिजल्ट
Sunday, 29 Apr 2018 05:14 am
 पढ़ें देश भर की ताज़ा ख़बरें

पढ़ें देश भर की ताज़ा ख़बरें

UP BOARD RESULT 2018:

उत्तर प्रदेश सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड कक्षा 12वीं और 10वीं का रिजल्ट कुछ देर में ही जारी हो जाएगा। बोर्ड के अनुसार दोपहर 12.30 बजे रिजल्ट जारी होगा। परिणाम की घोषणा होने के बाद छात्र बस एक क्लिक की मदद से अमर उजाला की वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। आपको बता दें कि रिजल्ट को लेकर कहीं पर छात्र घबराए नजर आ रहे हैं तो कहीं पर उत्साह का माहौल बना हुआ है। छात्रों का बड़ी ही बेसब्री से परिणाम का इंतजार है। 

UP Board Result 2018 Will be declared after few hours know how to check

 

 

 

उत्तर प्रदेश बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें- board/up-class-12th-result-2018
उत्तर प्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें-  up-board/up-class-10th-result-2018

 सूत्रों की मानें तो इस बार भी परीक्षा का रिजल्ट काफी सख्ती से पेश किया जाएगा। पिछले साल भी छात्रों के रिजल्ट के साथ कुछ ऐसा ही हुआ था। इसके पीछे का मुख्य कारण परीक्षा में हुई ताबड़तोड़ नकल और पेपर लीक है। हर बार परीक्षा के समय सख्ती के बावजूद यूपी बोर्ड में नकल रते हुए छात्र पकड़े जाते हैं। बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार इसका असर रिजल्ट पर पड़ता है। छात्रों की कॉपियां काफी सख्ती से देखी गईं हैं और रिजल्ट पर इसका असर दिखाई देगा। हालांकि छात्रों को इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है। रिजल्ट निकलने से पहले वह अपना तनाव कम रखें। 

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में इस बार 67 लाख छात्र बैठे थे जिनमें 10वीं के 37,12,508 और 12वीं के 30,17,032 छात्र शामिल थे। उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा के मुताबिक कॉपियों की जांच पूरी हो चुकी है इसलिए परिणामों की घोषणा तय समय पर ही कर दी जाएगी। रिजल्ट जारी किए जाने के 15 दिन के अंदर ही ऑरिजनल मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट जारी कर दिए जाएंगे।