पढ़ें देश भर की ताज़ा ख़बरें
बालों का गिरना रोकने के लिए घरेलू नुस्खे
Monday, 02 Jul 2018 05:20 am
 पढ़ें देश भर की ताज़ा ख़बरें

पढ़ें देश भर की ताज़ा ख़बरें

बालों का झड़ना आम बात है, लेकिन जरूरत से ज्यादा बाल झड़ने लगे तो समझना चाहिए कि आप बालों की समस्या से गुजर रहे हैं। बालों की समस्याओं से निजात पाने के लिए जरूरी है आप बालों की देखभाल सही रूप में करें।क्या आप जानते हैं प्रतिदिन लगभग 100 बाल झड़ना आम बात है लेकिन यदि इससे अधिक बाल झड़ने लगे तो आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है और ऐसे में जरूरी है आपके बालों को सही पोषण देने की। बालों का गिरना रोकने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाएं जा सकते हैं। वैसे भी प्राकृतिक उपचार ही बढि़या उपचार होता है और इसमें सबसे अच्छी बात है इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते। आइए जानते हैं बालों को गिरना रोकने के लिए कौन-कौन से किफायती घरेलू नुस्खें हैं।

1. दही लगाएं- बालों को पोषण देने के लिए दही भी बढि़या उपाय है। इसके लिए आपको बालों को धोने से कम से कम 30 मिनट पहले बालों में दही लगानी होगी आप चाहे तो दही में नींबू रस भी मिला सकते हैं। दही को लगाकर अच्छी तरह से दही को सूखने दें। इससे बालों में चमक भी आएगी और बालों में जान भी बनी रहेगी।

2. अंडे से मिले भरपूर पोषण- अंडा खाने से ना सिर्फ आप सेहतमंद होते हैं बल्कि अंडे का बालों पर इस्तेमाल से भी आपके बालों को पोषण मिलेगा। बालों का धोने से एक घंटा पहले आप अंडे को बालों में लगाएं। आप चाहे तो अंडे में दही का इस्तेंमाल भी कर सकते हैं या फिर मेंहदी में घोल कर भी अंडे को लगा सकते हैं।

3. मेंहदी लगाएं- बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने के लिए आपको बालों को भरपूर पोषण देना चाहिए और इसके लिए आपको बालों में मेहंदी लगानी चाहिए। आप चाहे तो मेंहदी में अंडे को भी मिला सकते हैं।

4. मालिश है जरूरी- बालों में जान लाने के लिए तेल से मालिश करना भी जरूरी है। आप सप्ताह में कम से कम एक बार एक घंटे तक बालों की अच्छी तरह से मालिश करें और स्कॉल्प पर हल्के हाथों से तेल लगाएं ताकि तेल बालों की जड़ों पर जाएं।

5. पानी और तरल पदार्थों का अधिक सेवन करने से बाल झड़ना बंद होते हैं।