No icon

देश में पुरुषों से 16 फीसदी कम महिलाओं का वेतन

रिपोर्ट: देश में पुरुषों से 16 फीसदी कम महिलाओं का वेतन 

देश ,में महिलाकर्मियों की आय पुरुषों के मुकाबले औसतन 16.1 फीसदी कम है, जो कि वैश्विक स्तर पर कमाई में अंतर के बराबर है. वेतन कम होने की वजह यह है ऊंचे वेतन वाले पदों पर महिलाओं का प्रतिनिधित्व कम है. बाजार विश्लेषण फर्म कॉर्न फेरी की एक ताजा रिपोर्ट में यह बात सामने आई है.कॉर्न फेरी सूचकांक के मुताबिक, दुनिया भर में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं का औसत वेतन 16.1 फीसदी कम है. हालांकि, जब समान स्तर, समान कंपनी और समान कार्य के स्तर पर विश्लेषण किया जाता है, तो महिला-पुरुष के वेतन में अंतर बहुत कम नजर आता है

बता दें कि भारत में, समान स्तर की नौकरी में महिला पुरुष के वेतन में औसत अंतर 4 फीसदी है. जब एक ही स्तर की नौकरी और एक ही कंपनी की बात हो तो यह अंतर गिरकर 0.4 फीसदी हो जाता है. जब महिला और पुरुष कर्मचारी एक ही स्तर, और एक ही तहर के काम में हो तो यह अंतर गिरकर 0.2 फीसदी रह जाता है.

कॉर्न फेरी सूचकांक दुनिया भर के 53 देशों में 14,284 कंपनियों में 1.23 करोड़ से अधिक स्त्री पुरुष कर्मचारियों के वेतन और काम के विश्लेषण पर आधारित है.

प्रतीकात्मक फोटोप्रतीकात्मक फोटो

कई कंपनियां करती महिलाओं को कम भुगतानवैश्विक स्तर पर महिला और पुरुष के समान पद और समान कंपनी में होने पर वेतन का अंतर घटकर 1.5 फीसदी रह जाता है. यदि दोनों का स्तर, कंपनी और कार्य तीनों समान हो तो यह औसत अंतर घटकर 0.5 फीसदी आ जाता है.कॉर्न फेरी के रिवॉर्ड्स और बेनिफिट सॉल्यूशंस के प्रमुख बॉब वेसेल कैंपर ने कहा, "अभी भी कई कंपनियां हैं जो महिलाओं को समान भूमिका ( जॉब प्रोफाइल ) के लिए कम भुगतान करती हैं. हालांकि औसत की बात करें तो जब हमने नौकरी में महिलाओं और पुरुषों की तुलना की, तो अंतर काफी कम हो गया है."                           भारत में स्त्री- पुरुष के वेतन में चीन से अधिक अंतर

भारत में स्त्री-पुरुष के वेतन में अंतर चीन से अधिक है, जो कि 12.1 फीसदी पर है. ब्राजील में वेतन का अंतर 26.2 फीसदी, फ्रांस में 14.1 फीसदी, जर्मनी में 16.8 फीसदी, ब्रिटेन में 23.8 फीसदी और अमेरिका में 17.6 फीसदी है.

 

 

 

Comment