No icon

2 June 1987

बर्थडे स्पेशल:  8 साल के करियर में इन पांच किरदारों से सोनाक्षी सिन्हा ने जीता फैंस का दिल

सोनाक्षी ने अपने 8 साल के करियर में कई ऐसी भी फिल्में की, जिसके लिए उन्हें क्रिटिकली भी सराहा गया. आज उनके इस खास दिन पर हम सोनाक्षी के उन पांच फिल्मों के बारे में बता रहे हैं जिनसे उन्होंने जमकर तारीफे बटोरी.

Sonakshi sinha 30th birthday: sonakshi’s top five critically aclaimed films

(तस्वीर: सोशल मीडिया)

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा आज अपना 31वां जन्मदिन मना रही हैं. सोनाक्षी का जन्म 2 जून 1987 को बिहार के पटना शहर में हुआ था. सोनाक्षी मशहूर अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा और अभिनेत्री पूनम सिन्हा की बेटी हैं. सोनाक्षी का फिल्मी सफर 2010 में आई फिल्म दबंग से शुरू हुआ और अब तक इन्होंने बॉलीवुड में कई बड़ी हिट फिल्में दी हैं.

सोनाक्षी ने अपने 8 साल के करियर में कई ऐसी भी फिल्में की, जिसके लिए उन्हें क्रिटिकली भी सराहा गया. आज उनके इस खास दिन पर हम सोनाक्षी के उन पांच फिल्मों के बारे में बता रहे हैं जिनसे उन्होंने जमकर तारीफे बटोरी.

(तस्वीर: सोशल मीडिया)

दबंग: साल 2010 में सोनाक्षी सिन्हा ने सलमान खान के साथ फिल्म फिल्म 'दबंग' से बॉलीवुड में ग्रैंड एंट्री ली थी. फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई. मसाला फिल्म होने के बावजूद सोनाक्षी ने अपनी अदाकारी से फैंस को रू-ब-रू करवाया. फिल्म के लिए के लिए सोनाक्षी को फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में बेस्ट फीमेल डेब्यू से नवाजा गया था.

(तस्वीर: सोशल मीडिया)

लुटेरा: साल 2013 में विक्रमादित्य मोटवानी के निर्देशन में बनी फिल्म ‘लुटेरा’ में सोनाक्षी के किरदार को जमकर सराहा गया. ये फिल्म 1950 के पृष्ठभूमी पर आधारित थी. फिल्म ओ हेनरी की शॉर्ट स्टोरी ‘द लास्ट लीफ’ पर बेस्ड थी. इसमें सोनाक्षी की गंभीर अदाकारी देख सभी चौंक गए थे. ‘लुटेरा’ उस साल की बेहतरीन फिल्मों में से एक थी. इस फिल्म के लिए सोनाक्षी को फिल्मफेयर में बेस्ट एक्ट्रेस कैटगरी में नोमिनेशन भी मिला थ

अकीरा: साल 2016 में आई फिल्म ‘अकीरा’ में सोनाक्षी सिन्हा ने एक अलग तरह का ही किरदार निभाया. इस फिल्म में सोनाक्षी ने अकीरा नाम की लड़की का किरदार निभाया है जो बात बात पर अपना आपा खो बैठती है. इस फिल्म में सोनाक्षी पहली बार एक्शन भी करती नजर आई थीं. फिल्म में फाइट सीन्स को बेहतर तरीके से करने के लिए सोनाक्षी ने ट्रेनिंग भी ली थी, फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल तो नहीं दिखा सकी पर सोनाक्षी के किरदार की काफी तारीफ हुई थी. इस फिल्म का निर्देशन एआर मुरुगदौस ने किया था.

(तस्वीर: सोशल मीडिया)

इत्तेफाक: पिछले साल रिलीज हुई फिल्म ‘इत्तेफाक’ में भी सोनाक्षी ने अपनी अदाकारी से सबका दिल जीत लिया. ये फिल्म 1969 में आई फिल्म ‘इत्तेफाक’ की रिमेक थी. इस फिल्म में सोनाक्षी के साथ अक्षय खन्ना और सिद्धार्थ मल्होत्रा जैसे अदाकार थे. फिल्म के लिए कई समीक्षकों ने सोनाक्षी को सराहा था लेकिन कुछ ने उन्हें कम स्टार दिए थे. लेकिन सोनाक्षी के करियर में ये फिल्म काफी हटकर थी. इससे पहले सोनाक्षी ने किसी मिस्ट्री-थ्रिलर फिल्म में काम नहीं किया था. इस लिहाज से उनकी अदाकारी सराहनीय थी.




(तस्वीर: सोशल मीडिया)

नूर: 2017 के अप्रैल में रिलीज हुई फिल्म ‘नूर’ बॉक्स ऑफिस पर डिसास्टर साबित हुई. लेकिन सोनाक्षी एक बार फिर एक नए अंदाज में नजर आईं. फिल्मों के साथ एक्सपेरिमेंट करने की उनकी हिम्मत ही थी कि उन्होंने ‘नूर’ जैसी फिल्म के लिए हां की. ये फिल्म  सबा इम्तियाज के उपन्यास 'कराची, यू आर किलिंग मी' पर आधारित है. इसका निर्देशन सुनील सिप्पी ने किया था. इस फिल्म में सोनाक्षी एक पत्रकार की भूमिका निभाई थी.

Comment