No icon

गर्मी में प्याज खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

प्याज खाने के स्वाद को चार गुना बढ़ा देती है जो खाने की हर स्पाइसी चीजों में डाली जाती है. लेकिन भारत के कई घरों में इसकी गंध को बर्दाश्त नही किया जाता जिसकी वजह से इसका प्रयोग नही करते हैं. क्योंकि प्याज को लोग नॉनवेज में स्वाद बढ़ाने के लिए यूज करते हैं जो कई हिंदू धर्म के लोगों को नहीं भाता और इसका इस्तेमाल कम ही करते हैं. खैर ये धर्मों और जाति की बातों में ना पड़ते हुए हम आपको प्याज खाने के कुछ ऐसे फायदे बताएंगे जो शायद आपको नहीं पता हो और पता चलने पर आप भी प्याज पर कोई दोष ना लगाते हुए उसे खाना शुरु कर दें वैसे गर्मियों में प्याज खाना बहुत लाभदायक साबित होता है. ये आपको गर्म हवा यानि लू से बचाता है. गर्मी के दिनों में प्याज खाने की सलाह तो घरों से भी मिल जाती है और धूप में घूमने वाले लोग जगह-जगह कोई पेय पदार्थ पीता मिल जाएगा. लेकिन अगर घर से निकलते समय दही में प्याज मिला कर लें तो लू आपके ऊपर कोई असर नहीं डाल सकती. खैर चलिए अब आपको प्याज खाने के कुछ फायदे बताते हैं…

1. डिहाइड्रेशन से बचता है शरीर :

Image result for डिहाइड्रेशन से बचता है शरीर :

छाछ या दही मे या उसके साथ प्याज खाने से गर्मी के समय शरीर को फायदा पहुंचता है. गर्मियों में लोगों को अक्सर डिहाइड्रेशन की समस्या से आ जाती है लेकिन अगर खाने के साथ कच्ची प्याज खाने में शामिल कर ले तो इससे बचा जा सकता है. इसक साथ प्याज का सलाद खाने के स्वाद को बढ़ा देता है.

2. गर्मी में आने वाले चक्कर से बचाता है :

Related image

ज्यादा गर्मी लगने या धूप में ज्यादा देर तक चलने से चक्कर आना हर इंसान में आम बात है लेकिन अगर घर से निकलते हुए हम प्याज का रस पी लें तो धूप और चक्कर से बचा जा सकता है. इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू और पुदीना भी मिक्स कर सकते हैं.

3. बॉडी टम्परेचर कंट्रोल रखता है :

प्याज आपके शरीर को सिर्फ डिहाइड्रेशन से ही नही बल्कि शरीर के तापमान को भी नियंत्रित रखता है. जिससे अंदर से ना आप ज्यादा गर्म रहें और ना ज्यादा ठंडे. जिसकी वजह से लू आपको छू भी नहीं सकती.

4. अक्सर लग जाती है लू ?

Image result for अक्सर लग जाती है लू ?

गर्मी के दिनों में दिन के समय चलने वाली तेज हवा को लू कहते हैं जो एक बार लग गई तो आदमी बीमार पड़ जाता है. जिससे बचने के कई साधन होते हैं जिसमें से प्याज सबसे ज्यादा लाभदायक साबित होता है. लू लगने पर कच्चे प्याज का रस को बॉडी और पैर के तलवे में लगाने से आराम मिलता है और बॉडी में ठंडक आती है.

5. नाक से खून आना :

Image result for अक्सर लग जाती है लू ?

गर्मी में धूप लगने या ज्यादा गर्मी लगने पर कुछ लोगों को नाक से खून निकलने लगता है. भारत में जिस तरह की गर्मी पड़ती है उसमे यह समस्या बहुत ही आम सी हो गई है. नाक से खून आने पर कच्चे प्याज को काट कर उसे सूंघने से आराम मिलता है इसलिए इन दिनों जब भी बाहर निकलें तो साथ में प्याज रख सकते हैं.

7. घमौरी से आराम :

Related image

गर्मी के मौसम को अक्सर लोग घमौरियों का मौसम भी कहते हैं क्योंकि गर्मी की वजह से शरीर में कई छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं जो बहुत चुभते हैं. अगर आपको भी ये समस्या होती है तो पानी में प्याज का रस और शक्कर को मिक्स करके पीने से बहुत आराम मिलता है. घमौरी भी धीरे-धीरे खत्म सी हो जाती है.

 

 

 

 

Comment