No icon

आंखों के नीचे काले घेरे दूर करने के घरेलू उपाय |

आँखें चेहरे का अभिन्न अंग हैं। स्वस्थ और सुंदर आँखें चेहरे की ख़ूबसूरती को चार चाँद लगा देती हैं। पर कुछ लोगों के आँखों के नीचे की त्वचा का रंग बदल जाता है और कालापन आ जाता है। इसे आँखों का काला घेरा कहते हैं।

क्यूँ होते हैं काले घेरे

1. अत्यधिक तनाव में रहना

2. सही खानपान ना होना

3. धूप व प्रदूषण में ज़्यादा रहना

4. Iron की कमी

5. थकावट होना, पर्याप्त नींद और आराम ना मिल पाना

आँख के नीचे काले घेरे का उपचार

नींबू सबसे फायदेमंद

1. नींबू का रस डार्क सर्कल को कम करने के साथ साथ त्वचा की रंगत निखारने में भी मदद करता है। आँखो के नीचे के काले घेरे दूर करने के लिए नींबू को आप कई प्रकार से उपयोग कर सकते है।

2. नींबू के रस में ककड़ी के रस मिलाइए, फिर इसे 10 से 15 मिनिट तक लगाकर रखे और ठंडे पानी से धो ले। ऐसा 7 से 10 दिनों तक करने से काले घेरे खत्म हो जाते है। ककड़ी हमारी आँखो को ठंडक देकर राहत पहुंचाती है और नींबू त्वचा का कालापन दूर करता है।

जिन लोगो को नींबू का रस लगाने से जलन होती है उन्हे इन उपायो का प्रयोग नही करना चाहिए।

आलू

आलू आंखों के नीचे कालापन दूर करने के लिए प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है। आपको बस इतना करना है कि आलू को पतला काटकर उसे अपनी आँखो पर 15 मिनिट के लिए रख दे या तो फिर आलू को घिसकर उसका रस निकल ले और कॉटन के कपड़े से आँखो के नीचे लगा ले और उस कपड़े से आँखो को धक दे। इस प्रक्रिया को 15 मिनिट तक दिन में 2 बार करने से डार्क सर्कल में जल्द आराम मिलता है।

टमाटर

टमाटर का रस लगाने से भी आँखो के नीचे के काले घेरे जल्द ही दूर हो जाते है। इसके लिए टमाटर के 1 चम्मच रस में ½ चम्मच नींबू का रस मिलाए। इस रस को काले घेरे की जगह लगा ले। दिन में दो बार ऐसा करने से 2 सप्ताह में डार्क सर्कल्स खत्म हो जाएँगे।

खीरा

खीरे के टुकड़े काट कर आँखों के ऊपर रखें। कुछ देर तक आँखे बंद करके रखें, फिर धीरे धीरे हल्के हाथ से काले घेरों पर घुमाएँ। इससे काले घेरे हल्के होंगे व आँखों को आराम मिलेगा। इसके अलावा खीरे के रस में निम्बू के रस की कुछ बूँदें मिला कर लगाने से भी लाभ मिलेगा।

पानी अधिक पिएँ

दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी ज़रूर पिएँ। पानी अधिक पीने से, त्वचा में नमी बनी रहती है और शरीर में मौजूद हानिकारक और विषैले तत्वों को पानी बाहर निकाल देता है। नारियल पानी में भी कई सारे पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा को सुंदर और स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। इसलिए दिन में एक बार नारियल पानी ज़रूर पिएँ।

पर्याप्त नींद लें

नींद पूरी न होने से आपकी त्वचा कांतिहीन नज़र आती है व आँखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं। इससे त्वचा कुरूप व काली नज़र आने लगती है। इसका उपाय है कि आप रोज़ाना आठ घंटे की नींद ज़रूर लें।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Comment