No icon

इस ट्रांसफॉर्मर रोबोट को कार में बदलने में लगता है सिर्फ एक मिनट एजेंसी

WOW इस ट्रांसफॉर्मर रोबोट को कार में बदलने में लगता है सिर्फ एक मिनट

एजेंसी, टोक्यो

 

transformer car robo

 

रोबोट का संसार तरक्की के नए आयाम गढ़ रहा है। कभी बैंक में, तो कभी रेस्तरां में इनकी फौज इनसानों का काम संभाल रही है। अब जापानी वैज्ञानिकों ने एक ऐसा रोबोट बनाया है, जो पलक झपकते ही स्पोर्ट्स कार में बदल जाता है। इसकी पहली झलक हाल ही में जापान के टोक्यो में पेश की गई। इसका नाम जे-डीट हाफ रखा गया है। इस रोबोट की लंबाई 3.5 मीटर या 12 फीट है। यह दो सीटर स्पोर्ट्स कार में बदल सकता है और 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है। खास बात यह है कि इस रोबोट को कार में बदलने में मात्र एक मिनट का समय लगता है। रोबॉट की शक्ल में यह 100 मीटर प्रति घंटे की स्पीड से चल सकता है। 

कार से रोबोट की शक्ल अख्तियार करते समय इसकी सीटें और हुड ऊपर उठते हैं। इससे रोबोट का सिर दिखने लगता है। कार की शक्ल लेने पर यह 4 मीटर यानी लगभग 13 फीट लंबा हो जाता है। इसके पहले प्रोटोटाइप का वजन 35 किलोग्राम का था। इस रोबोट को अपने फैक्टरी के बाहर नहीं परखा गया है। 

अपनी तरह के इस यूनीक रोबोट को एक जापानी कंपनी ने डिजाइन किया है, जिसके सीईओ केनजी इशिडा को बचपन में ट्रांसफॉर्मर हीरोज एनिमेशन फिल्म के शौकीन थे। उन्होंने फाइनल रोबोट तैयार करने से पहले इसका प्रोटोटाइप बनाया था, जिसे 2014 में सलाना डिजिटल कॉन्टेंट एक्सपो में पेश किया गया था। इसका पहल वर्जन साल 2015 में तैयार किया गया, लेकिन इसे पूरी तरह से तैयार होने में तीन साल लए गए।

Comment