No icon

जूते में परोसी गई एक डिश

जूते में परोसी गई एक डिश इजरायल में जापान के पीएम शिंजो आबे को :

Image result for इजरायल में जापान के पीएम शिंजो आबे को जूते में परोसी गई एक डिश

आबे का  ये दूसरा इजरायल दौरा था और इस दौरान उनके लिए वहां के सेलिब्रिटी शेफ सेगेव मोशे ने ये डिश तैयार की थी. मोशे ने इसकी तस्वीर आबे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर की है.

 

     

Japanese PM Shinzo Abe served dessert in a shoe at Benjamin Netanyahu's dinner

 

तेल अवीव: ये बिल्कुल दंग करने वाला मामला है, लेकिन सच है कि जब जापान के पीएम शिंजो आबे और उनकी पत्नी इजरायल के पीएम के आवास पर पहुंचे तब उन्हें जूते में एक व्यंजन परोसा गया. डिनर के वक्त आबे के साथ किए गए इस बर्ताव को दोनों देशों के राजनयिकों ने जमकर लताड़ लगाई है. जापान में काम कर चुके एक पू्र्व राजनयिक ने कहा कि ये एक बेवकूफाना और असंवेदनशील कदम था. उन्होंने आगे कहा कि ये ठीक वैसा ही है कि किसी यहूदी को कोई ऐसी डिश परोशी जाए जो देखने में सुअर के जैसी हो. वहीं उन्होंने आगे ये जानकारी भी दी कि जापान में जूते से ज़्यादा हीन द़ष्टी से किसी भी चीज़ को नहीं देखा जाता.

एक जापानी राजनयिक ने कहा कि किसी संस्कृति में जूतों को टेबल पर रखने का रिवाज़ नहीं है. उन्होंने आगे कहा कि अगर इसे मज़ाकिया लहज़े में किया गया है तो ये पता होना चाहिए कि ये बिल्कुल मज़ाकिया नहीं है. राजनयिक ने कहा कि जापान के लोग अपने पीएम के साथ किए गए इस व्यवहार को लेकर आहत हैं. बीते दो मई को जापान के पीएम शिंजो आबे और उनकी पत्नी ने इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी पत्नी के साथ उनके आवास पर डिनर किया था.

Image result for इजरायल में जापान के पीएम शिंजो आबे को जूते में परोसी गई एक डिश
आबे का ये दूसरा इजरायल दौरा था और इस दौरान उनके लिए वहां के सेलिब्रिटी शेफ सेगेव मोशे ने ये डिश तैयार की थी. मोशे ने इसकी तस्वीर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर की है. इसमें पीएम आबे और उनकी पत्नी तस्वीरें खिंचवाने के लिए पोज़ करते हुए नज़र आ रहे हैं. वहीं, तस्वीरों में दोनों अपने साथ हुए इस व्यवहार से बेफ्रिक नज़र आ रहे हैं. जापान के पीएम और उनकी पत्नी के साथ की गई इस हरकत से महज़ दोनों देशों के राजनयिक ही नहीं बल्कि सोशल मीडिया यूज़र्स भी आहत हुए हैं. उन्होंने अपने पोस्ट्स में इसपर आश्चर्य जताया है.


एक यूज़र ने लिखा, "मेज पर जूता रखना कितना बेबकूफी भरा आइडिया है!!" संभव है कि किसी और संस्कृति में ऐसा करना काबिले तारीफ हो, लेकिन जापान की संस्कृति में टेबल तो छोड़िए घर के भीतर भी जूता लाना मना है. वहां के लोग ना तो घरों और ना ही ऑफिसों के भीतर जूते पहनते हैं. वहीं, ऐसी जगहों पर आने वाले गेस्ट से भी ऐसी ही उम्मीद की जाती है कि वो अपने जूते उतार के आएंगे.

Comment